You are currently viewing Youtube Se Paise Kaise Kamaye? (2024 Best Method)

Youtube Se Paise Kaise Kamaye? (2024 Best Method)

हेलो दोस्तों, अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप ये लेख जरूर पढ़े। आज की ये जानकारी आपके लिए बहुत ही काम की होने वाली है क्यूंकि आज मैं आपको बताऊंगा कि यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए (Youtube Se Paise Kaise Kamaye) जाते हैं?

दोस्तों, आजकल ज्यादातर युवा अपने Career को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित रहते है। और अगर आप भी ऐसे दौर से गुजर रहे है तो अब आपको ज्यादा चिंतित होने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि अब मै आपको Online पैसा कमाने का एक बेस्ट तरीका बताने जा रहा हूँ और वो है यूट्यूब। जी हां !! ….यूट्यूब

तो 2022 में Youtube Se Paise Kaise Kamaye और यूट्यूब से पैसे कमाने के कौन कौनसे तरीके है? आईये इस लेख के माध्यम से विस्तार से समझते है:

Youtube Se Paise Kaise Kamaye?

यूट्यूब आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बेस्ट और विश्वसनीय तरीका माना जाता है। आज के दौर में दुनियाभर में लाखो लोग यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमा रहे है और अपनी एक Boss Free Life भी जी रहे है।

इसलिए अगर आप भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते है तो मैं आपको बता दू कि इसके लिए आपको कुछ भी पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं है। यह बिल्कुल Free है।

अब आप सोच रहे होंगे कि Online Earning के लिए Youtube ही Best क्यों हैं?

तो इसके लिए आगे मै आपको सबकुछ विस्तार से बताने वाला हूँ जिसके बाद आपको अपने सभी सवालों का जवाब मिल जायेगा। इसके लिए बस आप ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़े।

यूट्यूब ऑनलाइन अर्निंग का बेस्ट जरिया है:

दोस्तों, ऑनलाइन पैसा कमाने के वैसे तो बहुत से तरीके है जैसे Blogging, Affiliate Marketing, Facebook, Instagram आदि और भी कई।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye, 2021 में Youtube से पैसे कैसे कमाए, how to earn from youtube, youtube se paise kamane ke best tarike
Youtube Se Paise Kaise Kamaye

परन्तु यूट्यूब इनमे से सबसे बेहतर माना जाता है। इसके पीछे कारण ये है की यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको कुछ भी पैसा invest करने की जरूरत नहीं होती है।

वही अगर आप Blogging शुरू करते है तो इसके लिए आपको एक अच्छा Blog Setup करने के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है जिनमे सबसे पहले Domain, Hosting और Theme इत्यादि आते है। इनके बिना आपका ब्लॉग एक Professional Blog नहीं बन सकता। 

यूट्यूब के लिए किन चीजों की जरुरत होती है?

इसके लिए बस आपके पास एक अच्छा सा Smart Phone और उसमे Internet होना जरुरी है बस। और वैसे भी आजकल तो Smart Phone हर किसी की जेब में होता ही है।

तो बस ये ही काफी है यूट्यूब पर एक अच्छी शुरुआत करने के लिए। इसके अलावा अगर आपके पास थोड़ा सा बजट है तो आपको वीडियो में अपनी Voice Clear रखने के लिए एक External Mike भी लेना चाहिए है। 

वैसे अगर देखा जाये तो ये सब इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस Topic/Category के Video बनाना चाहते हैं।

कई youtuber अपना एक Setup या Studio भी रखते है जहां पर उनके पास महंगे DSLR कैमरे और अच्छा Light Setup होता है परन्तु ये सब बाद की जरूरते है जिन्हे आप बाद में भी खरीद सकते है जब आपका Channel थोड़ा बड़ा हो जाये तब।

आपको जानकारी के लिए बता दू कि कई बड़े youtubers ने अपने Youtube Career की शुरुआत मात्र एक Mobile Phone से ही की है। 

आप ये भी पढ़े:

यूट्यूब में ब्लॉगिंग से ज्यादा पैसा कमा सकते है। 

हालांकि Blogging में यूट्यूब से ज्यादा CPC मिलती है इस वजह से ब्लॉग में कमाई ज्यादा हो जाती है परन्तु ये सिर्फ इस बात पर निर्भर करता है कि आपके ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में किस पेज पर Rank करते है या उस पर Traffic कितना और कहां से आता है। मतलब किस country से आता हैं।

एक और बात कि ब्लॉग्गिंग में SEO की अच्छी जानकारी होनी जरुरी है और आजकल ज्यादातर लोग ब्लॉग पढ़ना पसंद नहीं करते बल्कि उन्हें Video Content देखना ज्यादा पसंद आने लगा है। यानि अब Audience Text Content से Video Content की और डाइवर्ट हो रही है। 

कई तरीके है यूट्यूब से पैसे कमाने के:

यूट्यूब की कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपके चैनल पर Subscriber Base कितना है और प्रत्येक वीडियो पर views कितने आते है, आपकी Audiance किस प्रकार की हैं, आपका Video Content किस टाइप का हैं एवं किस Country से ज्यादा Views आते हैं आदि।

यानि आपके चैनल पर जितने ज्यादा व्यूज आएंगे उतने ही आप यहाँ से कमा पाओगे। आइये अब जानते है कि यूट्यूब में आप किन तरीको से पैसा कमा सकते है?

आप ये भी जरूर पढ़े:

1. Google Adsense:

यूट्यूब से पैसे कमाने का मुख्य जरिया है गूगल एडसेन्स। Adsence गूगल का ही पार्ट है जो कि सभी यूट्यूब चैनल पर video advertisement चलाता है यानि यूट्यूब चैनल को मॉनीटाइजेशन, एडसेन्स ही देता है।

लेकिन इसके लिए एक नये youtube चैनल को 1000 subscribers और 4000 hours watch time का क्राइटेरिया अधिकतम 12 महीनो में पूरा करना जरुरी है। 

12 महीनो के दौरान जब भी कोई नया चैनल ये क्राइटेरिया पूरा कर लेता है तब वो चैनल यूट्यूब द्वारा रिव्यु किया जाता है और थोड़े दिनों बाद ही उस चैनल के वीडियोस पर एडसेन्स विज्ञापन दिखने लगता है

और जब भी कोई उस वीडियो के विज्ञापन पर Click करता है और तब इससे कुछ डॉलर उस चैनल के एडसेन्स खाते में Deposit हो जाते है। जब उस Adsense Account में 100 डॉलर पूरे हो जायेंगे तब वो Amount उस यूटूबर के Bank Account में डिपाजिट कर दिया जाता है। 

2. Affiliate Marketing:

Adsense के अलावा Affiliate Marketing से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इसके अंतर्गत आप किसी कंपनी के Product का Link अपने वीडियो के नीचे Discription में देते है और जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो उसके आपको पैसे मिलते है।

ये Amount भी आपको अपने Bank Account में मिलता है। आप ऐसे अनेको Link अपने Videos में दे सकते हो।     

3. Sponsership:

इसके अंतर्गत आप अपने वीडियो में किसीThird Party के प्रोडक्ट को Promote करते हो जैसे आप अपने वीडियो में किसी Application या software के बारे में बताते हो तो आप उस पार्टी से कुछ अमाउंट चार्ज कर सकते हो।

Sponsership भी कई बातों पर निर्भर करती है जैसे आपका यूट्यूब चैनल किस Category का है (जैसे tech, comedy, vlog) और वो कितना पॉपुलर है, आपके subscriber कितने है, आपके चैनल पर व्यूज कितने आते है, आपके वीडियो बनाने का तरीका और किसी भी बात को समझाने का तरीका कैसा है आदि। 

आप ये भी जरूर पढ़े:

4. Channel Promotion:

जब आपका यूट्यूब चैनल थोड़ा बड़ा हो जाये या जब आपके पास बड़ी Audiance हो जाये तब आप अपने चैनल के द्वारा किसी नए चैनल को भी प्रोमोट कर सकते है इसके लिए आप चाहे तो कुछ Charge भी ले सकते है। 

5. अपने खुद के Product Promote और Sell करे:

यदि आपने अपना खुद का कोई Product या Course बनाया है तो उसे आप अपने चैनल पर प्रमोट करके बेच सकते है जैसे Ebook, Print Book, T-Shirt, Electronic Item, Service आदि कुछ भी। 

जिसका आप अपनी इच्छानुसार उसका दाम रख सकते है। इससे आपको 100% मार्जिन मिलेगा क्यूंकि यहाँ आपको किसी के साथ Revenue शेयर नहीं करना होता है। इससे आपके अन्य बिज़नेस में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है।  

एक Successful Youtuber कैसे बने?

एक यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए आपको कुछ Process को Follow करना होगा ताकि भविष्य में आपको निराश और परेशान होना न पड़े और आप अपने काम को अच्छे से कर सके।

इसलिये अगर आप एक Successful Youtuber बनना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए नियमों का पालन जरूर करे। तो आईये जानते है। 

1. Read Youtube policy:

सबसे पहले आप Youtube Policy को ध्यान से पढ़े। इससे आपको यूट्यूब के नियम और शर्तो का पता चलेगा।

इसलिए आप हमेशा यूट्यूब की पालिसी को ध्यान में रखते हुए ही काम करे अन्यथा जब भी यूट्यूब को लगेगा की आप उसकी Policy के खिलाफ काम कर रहे है तो हो सकता है कि आपका यूट्यूब चैनल डिलीट कर दिया जाये और आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाये। 

हालाँकि यूट्यूब की Policy समय समय पर बदलती रहती है। इसलिए आप हमेशा अपने आपको इससे Updated रखें।

2. Decide your niche/topic:

एक यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले आपको अपना टॉपिक decide करना होगा कि आप किस टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहते है।

यहाँ ये बात 100 प्रतिशत सही है कि यूट्यूब के लिए अगर आप एक टॉपिक से सम्बंधित ही वीडियो बनाओगे तो आपका चैनल ज्यादा grow करेगा और इससे आपकी अच्छी ऑडियंस भी बन पायेगी। और सबसे बड़ी बात कि आपके हर वीडियो पे views ज्यादा आएंगे। 

3. Create and customize your channel:

आपको अपने यूट्यूब चैनल को इस हिसाब से बनाना है कि जिससे वो आपका एक ब्रांड बन सके। इसलिए आप अपने चैनल का नाम ज़रा हटके (unique) रखे। यानि ऐसा नाम जो यूट्यूब पर ना हो। ध्यान दे, यूनिक नाम सर्च में जल्दी आता है। 

इसके अलावा आप शुरआत से ही अपना चैनल का name व लोगो एक बार decide कर ले और उसे बार बार बदले नहीं। चैनल बनाने के बाद उसे पूरी तरह से कस्टमाइज करे।   

4. Make valuable videos:

आपने जिस टॉपिक पर अपना चैनल शुरू किया है उसके बारे में जानकरी से भरपूर कई वीडियो बनाये जिनमे आप अपनी खुद की वैल्यू ऐड करके कुछ नया बताने की कोशिश करे।

आपको ये भी पता होना चाहिए की लोग किस तरह के वीडियो देखना पसंद कर रहे है, किस टॉपिक पर कितने सर्च किये जा रहे है। इसके लिए आप अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करे। 

इसके अलावा आप अपने वीडियो को ऐसा बनाये जो लोगो को अट्रेक्ट करे। जो वीडियो में आप दिखाना चाहते हो वही आपके वीडियो के thumbnail में हो।

लगातार अपनी video quality और content quality पहले से बेहतर बनाने की कोशिश करे। इसके लिए आप लगातार सीखने की आदत डाले। 

एक और बात बहुत जरुरी है कि आपको अपने वीडियो में किसी भी प्रकार का copyright material जैसे- image, grafix, video/audio आदि प्रयोग नहीं करना है क्यूंकि ऐसा करना यूट्यूब की पालिसी का खिलाफ हैं।

ऐसा करने से आपके चैनल पर Strike भी आ सकती है और आपका चैनल कभी Monetize नहीं किया जायेगा।

ध्यान दे कि चैनल पर तीन स्ट्राइक आने पर उस चैनल को डिलीट भी किया जा सकता है। इसलिए जहा तक हो सकते तो आप वीडियो में Copyright free material ही यूज़ करे। 

5. consistansy बनाये रखें:

यूट्यूब के मामले में consistency (निरंतरता) बहुत ही जरुरी है यानि आपको अपने चैनल पर रेगुलर वीडियो पब्लिश करने के काम को लगातार बनाये रखना होगा।

इससे आपका चैनल जल्दी ग्रो होगा और यूट्यूब भी ऐसे चैनल को प्रमोट ज्यादा करता है और ऐसे चैनल के वीडियोस suggestion में ज्यादा दिखाए जाते है।  

6. चैनल Monetize करे:

यूट्यूब की पालिसी के अनुसार जब आपका चैनल निर्धारित जरूरते (12 महीनो के दौरान 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वाच टाइम) पूरी कर लेता है तब आपका चैनल यूट्यूब द्वारा Review करके उस पर विज्ञापन दिखना शुरू कर देता है।

इसलिए आप ये क्राइटेरिया 12 महीनो से भी कम समय में पूरा करने की कोशिश करें। 

चैनल monetization के अप्लाई आप चैनल की शुरुआत में भी कर सकते है और 1000+4000 का क्राइटेरिया पूरा होने के बाद भी कर सकते है। 

7. Audiance से Interect करे:

यह सबसे जरुरी बात है कि आप अपने वीडियो के द्वारा अपने Audiance से inerect करने की कोशिश करते रहे। इसके लिए आप उनके कमेंट के जवाब समय से देने की कोशिश करे।

आप अपने ऑडियंस की सलाह और जरूरतों को भी महत्व दे। Audiance retention को समझने के लिए आप Google Analitics का यूज़ करे। 

यूट्यूब से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और उनके जवाब।

1. क्या यूट्यूब हमे सच में पैसा देता है ?

उत्तर- जी हां यूट्यूब हमे अपनी मेहनत का पैसा जरूर देता है। यूट्यूब, गूगल की ही एक कंपनी है जो कि पूरी दुनिया में सबसे विश्वसनीय कंपनियों में से एक है। आप इस पर सौ फीसदी भरोसा कर सकते है। 

2. यूट्यूब से हमें पैसे कब और कैसे मिलते है ?

उत्तर- यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए हमे अपना एक Adsense Account भी बनाना होगा और फिर उस Adsense account से Youtube Channel को लिंक करना होगा।

इसके साथ ही आपको अपने एडसेन्स अकाउंट को अपने bank account से भी लिंक करना होगा।

आपकी यूट्यूब से सारी कमाई Adsense account में जमा होती रहती है और जब ये अमाउंट 100 Dollar हो जायेगा तब वो राशि आपके बैंक अकाउंट में transfer कर दी जाएगी। 

2. मुझे किस तरह का चैनल बनाना चाहिए ?

उत्तर- ये सिर्फ आप पर निर्भर करता है कि आपको किस बात में interest है या आप किस चीज के बारे में अपने चैनल पर दिखाना चाहते है। 

यदि आपको comedy करनी अच्छी लगती है या आपको किसी जगह को explore करना अच्छा लगता है तो आप ऐसा ही Vlog Channel बनाये। 

अगर आप किसी की देखा देखि वैसा ही चैनल बनाते है तो आपके चैनल के grow होने के chance कम होते है। इसलिए यूट्यूब चैनल के लिए आप एक unique topic पर ही विचार करे। 

3. मैं अपना चैनल किस भाषा में बनाऊ ?

दुनिया भर में कई भाषाओ में यूट्यूब चैनल है पर सबसे ज्यादा अंग्रेजी भाषा में है। कुछ सालो पहले भारत में भी ज्यादातर चैनल अंग्रेजी भाषा में ही हुआ करते थे। 

परन्तु आज का दौर बदल चुका है। अब भारत में सबसे ज्यादा यूट्यूब चैनल हिंदी भाषा में है क्यूंकि भारत में हिंदी बोलने और समझने वाले लोग ज्यादा है।

इसलिए आज के समय में हिंदी भाषा में चैनल बनाना ठीक रहेगा। 

एक और बात की अब ज्यादातर लोग लिखकर सर्च करने के बजाय Voice Search (बोलकर टाइप करना) ज्यादा करने लगे है। 

4. लेकिन मुझे तो वीडियो बनाना और उसकी Editingकरना नहीं आता, तो फिर…?

इसका समाधान भी यूट्यूब ही देगा। क्यूंकि यूट्यूब पर आपको कई तरह के वीडियो टुटोरिअल मिल जाये जायेंगे जिनको देखकर आप भी आसानी से वीडियो बनाना और उसे एडिटिंग करना सीख जायेंगे। 

5. मै तो जॉब करता हूं और मुझे इतना टाइम नहीं मिलता है। 

यूट्यूब में काम करने का कोई फिक्स टाइम नहीं हो किसी जॉब की तरह। यहाँ आप आपकी सुविधानुसार जब भी आपको थोड़ा समय मिले आप अपना काम कर सकते हो।

इसके लिए आपको पूरा दिन लगे रहने की भी जरुरत नहीं है। आप यहाँ दो या तीन घण्टे काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है।   

6. यूट्यूब पार्ट टाइम ठीक है या फुल टाइम ?

ये आप पर निर्भर है की आपके पास कितना Free Time रहता है। अगर आप कोई जॉब या पढ़ाई करते है तो शुरुआत में आपके लिए यूट्यूब पार्ट टाइम करना ही बेहतर रहेगा।

बाद में जब आपका चैनल ग्रो करने लगे आपको लगे की इससे आपको अच्छा पैसा मिलने लगा है तो आप इसे फुल टाइम कर सकते है। 

FAQ (यूट्यूब से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके जवाब):

प्रश्न 1. यूट्यूब चैनल बनाने के लिए क्या करना होगा?

उत्तर : उत्तर : यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक जीमेल आईडी होनी जरुरी है। इसके बाद आप यूट्यूब की वेबसाइट पर जाकर फ्री में अपना Youtube Channel बना सकते हैं।

प्रश्न 2. यूट्यूब पर पैसा कब मिलता है?

उत्तर : यूट्यूब आपके चैनल पर Monetisation On होने पर Ad Revenue का पैसा देता है।

प्रश्न 3. यूट्यूब चैनल खोलने में कितना खर्चा आता है?

उत्तर : इसमें किसी भी प्रकार का कोई खर्चा नहीं आता। यह बिल्कुल फ्री है।

प्रश्न 4. मेरा पहला यूट्यूब वीडियो क्या होना चाहिए?

उत्तर : आपका पहला वीडियो अपने चैनल और अपने परिचय के बारे में होना चाहिए।

प्रश्न 5. यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं?

उत्तर : यूट्यूब से कमाई के कई तरीके हैं जैसे – Ad revenue, Affiliate Marketing, Paid Promotion, आदि। इनमे से Adsensce द्वारा आपके अकाउंट में 100 डॉलर हो जाने परआपके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते है।

प्रश्न 6. कितने सब्सक्राइबर होने पर पैसे मिलते हैं?

उत्तर : मिनिमम 1000 सब्सक्राइबर्स होने पर ही आपका चैनल monetize हो पाता है।

प्रश्न 7. यूट्यूब चैनल खोलने से क्या फायदा है?

उत्तर : यूट्यूब चैनल खोलने से ऑनलाइन कमाई तो होती है साथ ही इससे अपने आपको फेमस भी किया जा सकता है।

प्रश्न 8. यूट्यूब पर सबसे ज्यादा लोग क्या देखना पसंद करते हैं?

उत्तर : कॉमेडी, मनोरंजन, म्यूजिक और गेमिंग के वीडियोस ज्यादा देखे जाते है।

प्रश्न 9. यूट्यूब से पैसे कमाने में कितना समय लगता है?

उत्तर : यूट्यूब की Monetization policy के अनुसार किसी भी चैनल पर Monetization शुरू होने के लिए उस चैनल पर पिछले 12 महीनों के दौरान 1000 Subscribers और 4000 घण्टे का Watch Time कम्पलीट होना जरुरी हैं।

प्रश्न 10. एक अच्छा यूट्यूब पर कैसे बने?

उत्तर : एक अच्छा यूट्यूब लगातार सीखने पर फोकस करता हैं। उसे अपनी ऑडियंस की पसंद और नापसंद के बारे में मालूम होता है। वो लगातार अपने Content में सुधार करता रहता हैं।

प्रश्न 11. यूट्यूब पर सिल्वर बटन कब मिलता है?

उत्तर : Youtube Channel पर 1,00,000 Subscribers होने पर यूट्यूब द्वारा उस चैनल को Silver Play Button भेजता है।

प्रश्न 12. यूट्यूब चैनल को पैसे कौन देता है?

उत्तर : एडवरटाइजर ही अपने विज्ञापन दिखाने के लिए यूट्यूब को पैसे देता हैं।

प्रश्न 13. यूट्यूब कितनी राशि का भुगतान करता है?

उत्तर : यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन द्वारा होने वाली कुल कमाई का 55% हिस्सा यूट्यूबर को दिया जाता हैं बाकि 45% हिस्सा यूट्यूब अपने पास रखता है। लेकिन एडसेंस अकाउंट मिनिमम 100 डॉलर होने पर यूट्यूब द्वारा payment किया जाता है।

प्रश्न 14. यूट्यूबर्स का भुगतान कैसे किया जाता है?

उत्तर : यूट्यूब द्वारा youtubers को भुगतान चेक और Wire Transfer द्वारा डायरेक्ट अकाउंट में भी सेंड किया जाता है।

प्रश्न 15. यूट्यूब के क्या क्या नियम है?

उत्तर : यूट्यूब के नियम जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़े :- YouTube पर चैनल से कमाई करने की नीति

और आखिर में:
तो दोस्तों मैंने इस पोस्ट के द्वारा आपको Youtube Se Paise Kaise Kamaye? इसकी जानकारी विस्तार से दी है।

आशा करता हूँ कि यह जानकारी (Youtube Se Paise Kaise Kamaye) आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी। फिर भी यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

धन्यवाद। 

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has 9 Comments

  1. Mohit Sinha

    Bahut Hi Badhiya Tarike Se Aapne Saare Details Bataye Hai Aur Aapke Blog Me Kayi Aur Bhi Useful Jankari Di Hui Hai. Ishi Tarah Ke Business Ideas Humse Share Karte Rahe.

    1. Rakesh Verma

      Thanks Mohit ji isi trah apna pyar or support banaye rakhiye.

  2. Aziz Raj

    Well done sir..bahut accha post likha hai aapne..

  3. santosh

    main es post ko pada or muje bahut motivate mila. or main abhi ek youtube channel start kiya . thankyou sir es post se bahut help mile muje apne kafi aache se samjya hai.

    1. Rakesh Verma

      Thanks! आपकी यूट्यूब journey शुभ हो।

  4. Arbaj khan

    Your post is very nice…

    1. Rakesh Verma

      इसी तरह अपना सपोर्ट बनाये रखिये। हम आगे भी आपके लिए इसी तरह लेटेस्ट जानकारियां लाते रहेंगे।

  5. TechnoHiten

    काफी अच्छा आर्टिकल लिखा है आपने इससे हमें कुछ सीखने को मिलता है थैंक्स फॉर इंफॉर्मेशन

    1. Rakesh Verma

      हम आगे भी आपके लिए इसी तरह की जानकारियां लाते रहेंगे। अतः हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहे। शुक्रिया !!

Leave a Reply