You are currently viewing कंप्यूटर की बेसिक जानकारी | Computer Basic Knowledge in Hindi 2024

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी | Computer Basic Knowledge in Hindi 2024

आज इस लेख में आप कंप्यूटर के बारे में विस्तार से जानेंगे कि Computer Kya Hai, Computer Kaise Kam Karta Hai, Computer Ke Prakar, Computer Ke Parts क्या हैं और कंप्यूटर के गुण और दोष क्या हैं? और अंत में कंप्यूटर से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्न भी आपको पढ़ने को मिलेंगे। अतः कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल आप पूरा जरूर पढ़े ताकि आप एक ही स्थान पर Computer Ki Samanya Jankari प्राप्त कर सकें।

तो चलिए कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं:-

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी:

कंप्यूटर क्या है, (कंप्यूटर की परिभाषा)

Computer शब्द लैटिन भाषा के Compute शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है गणना (Calculation) करना। इसलिए, कंप्यूटर को हिंदी में Calculator के रूप में भी जाना जाता है।

शुरुआती कंप्यूटर केवल गणितीय कार्यों (Mathematical Work) के लिए बनाए गए थे, लेकिन समय के दौरान आवश्यक परिवर्तन हुए और कंप्यूटर का वर्तमान स्वरूप आज हमारे सामने है।

अगर कंप्यूटर को एक Defination रूप में जाने तो इसका मतलब है – 

“कंप्यूटर एक ऐसी स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो हमारे द्वारा बताये गए प्रोग्रामों के नियंत्रण में आकड़ो का संसाधन (Processing) तेजी एवं परिशुद्धता से करते हुए अर्थपूर्ण सूचनाओं का सृजन करता है।” 

Computer ka full form क्या हैं?

आईये अब Computer शब्द को विस्तार से जानते है:-

C- Commonly
O- Operated
M- Machine
P- Particularly

U-Used for
T- Technology
E-Education and
R- Research

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

आज हम जो भी कंप्यूटर देखते हैं, वह सतत विकास (Continue Development) की प्रक्रिया का परिणाम है। यानी, शुरुआती कंप्यूटर आज की तरह नहीं थे, कंप्यूटर पीढ़ी से पीढ़ी तक विकसित हुए हैं।

charles babej
Charles Babbage

लेकिन सीधे तौर पे कहने के लिए, चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को कंप्यूटर का पिता (father of Computer) कहा जाता है, उन्होंने पहली बार 1937 में एक यांत्रिक कंप्यूटर (mechanical Computer) का आविष्कार किया था, जिसे Analytical Engine का नाम दिया गया था।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain?

(A.) Technology के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार:

Technology के आधार पर, कंप्यूटरों को तीन भागों में विभाजित किया जाता है –

  1. Digital Computer
  2. Analog computer
  3. Hybrid computer
1 – Digital Computer Kya Hai?

डिजिटल कंप्यूटर Binary Number (0 और 1) को सूचना (information) के रूप में स्वीकार करते हैं। यही है, यह संख्या के रूप में जानकारी को स्वीकार करता है और वे कुछ Software द्वारा संचालित होते हैं।

इसमें बड़ी संख्या में Data Store किया जा सकता है और आवश्यकतानुसार तुरंत प्राप्त किया जा सकता है।

जब भी हम कंप्यूटर के बारे में बात करते हैं, हम Digital Computer को ही संदर्भित करते हैं। आजकल जितने भी प्रकार के कंप्यूटर हम अपने आस-पास देखते हैं, वे सभी प्रकार के Digital Computer हैं, चाहे वह आपका Mobile Phone हो या Laptop, Desktop या Digital Watch, ये सभी Digital Computer के ही रूप हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

2 – Analog Computer Kya Hai?

Analog Computer एक तरह का Machenical Computer है जिसमें किसी भी तरह के Software की आवश्यकता नहीं होती है। वे भौतिक रूप (physical form) में जानकारी (information) स्वीकार करते हैं जैसे कि तापमान (Temprature) या हवा का दबाव (Air Pressure) आदि।

इस तरह के कंप्यूटर का उपयोग भूविज्ञानGeology, समुद्र विज्ञान (Oceanography), इंजीनियरिंग(Engineering) के क्षेत्रों में सबसे अधिक किया जाता है।

इस प्रकार Air Pressure मापने वाले यंत्र जैसे बैरोमीटर या थर्मामीटर – थर्मामीटर, वोल्टेज को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला स्टेबलाइजर आदि एनालॉग कंप्यूटर के उदाहरण हैं।

3 – Hybrid Computer Kya Hai?

Hybrid Computer में Digital Computer और Analog Computer दोनों के गुण शामिल होते हैं। हाइब्रिड कंप्यूटर एनालॉग कंप्यूटर के समान माप में सक्षम हैं, जो डिजिटल कंप्यूटर की तरह ही अंकों को बदलकर प्रदर्शित करता हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

(B.) कार्य क्षमता के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार:

क्षमता और क्षमता के आधार पर, कंप्यूटरों को चार श्रेणियों में बांटा गया है – Microcomputer, Minicomputer, Mainframe and Supercomputer.

Micro Computer Kya Hai?

आपके घर में जो भी Laptop या Desktop या Smart Phone है, वह सभी एक Micro Computer (Personal Computer) है। माइक्रो कंप्यूटर single user कंप्यूटर होता हैं जो एक समय में केवल एक व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

ये कंप्यूटर आम तौर पर केवल घरेलू या Office Work के काम के लिए Design किए जाते हैं, जिन्हें अधिक Processing Power की आवश्यकता नहीं होती है।

माइक्रो कंप्यूटर को Personal Computer भी कहा जाता है क्योंकि आजकल हर कोई अपने Personal काम के लिए भी इनका इस्तेमाल करता है।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Mini computer Kya Hai?

एक Mini computer की Power माइक्रो कंप्यूटर की तुलना में अधिक है। कई लोग इन पर एक साथ काम कर सकते हैं। ऐसे कंप्यूटर ज्यादातर बैंकों, छोटी कंपनियों या कार्यालयों के लिए फायदेमंद होते हैं।

Mainframe Computer Kya Hai?

मिनी कंप्यूटर की तुलना में Mainframe Computer तेज और आकार में काफी बड़े होते हैं। इसमें सैकड़ों कर्मचारी एक साथ काम कर सकते हैं। Mainframe Computer एक ही स्थान पर स्थापित होते हैं और कई Terminals इससे जुड़े होते हैं।

इन टर्मिनलों पर, कई उपयोगकर्ता एक साथ काम करते हैं और मेनफ्रेम कंप्यूटर से जुड़े होते हैं। कई बड़ी कंपनियाँ, बैंक, संस्थाएँ आदि इन कंप्यूटरों का उपयोग अपने काम के लिए करते हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Super Computer Kya Hai?

सुपर कंप्यूटरों का आकार और डेटा भंडारण क्षमता (data storage capacity) और प्रसंस्करण गति (processing speed) अन्य सभी प्रकार के कंप्यूटरों की तुलना में बहुत अधिक है। सुपरकंप्यूटर एक सेकंड में 9 बिलियन से अधिक निर्देशों को निष्पादित (process) कर सकता है।

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी | Computer Basic Knowledge in Hindi 2024
Titan Super Computer (कंप्यूटर की सामान्य जानकारी हिंदी में)

इन कंप्यूटरों का उपयोग लगभग सभी क्षेत्रों में किया जाता है जैसे कि अनुसंधान, खगोल विज्ञान, उपग्रहों को प्रक्षेपित करना, अन्य ग्रहों की गणना करना और दूरियों को मापना, मौसम का पूर्वानुमान और उच्च-स्तरीय कार्यों के लिए आदि।

कंप्यूटर के विभिन्न भागों का नाम / कंप्यूटर के भाग:

कंप्यूटर मुख्य रूप से चार भागों से बना है – CPU, Keyboard, Monitor, Mouse। इन सभी को एक साथ Somputer System कहा जाता है। इन सभी के अलावा, आप कंप्यूटर में अतिरिक्त डिवाइस जोड़ सकते हैं जैसे – Printer, Speaker,Microphone, Joystick, CD,Pendrive आदि।

CPU Kya Hai (cpu ka full form)?

CPU (Central Processing Unit) कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके बिना, कंप्यूटर कार्य नहीं कर सकता है। इसे कंप्यूटर का मस्तिष्क (Brain) भी कहा जाता है। सीपीयू द्वारा ही संगणना (Calculation) संबंधी कार्य किए जाते हैं। यह इसके माध्यम से है कि कंप्यूटर पर नियंत्रण (Control) स्थापित किया गया है।

इसमें Processor, Hard Disk, CD Drive और Mother Board आदि होते हैं। ये सभी Cable6 द्वारा Connect होते हैं।

Computer Ki Samanya Jankari
Computer CPU: Computer Basic Knowledge in Hindi
सीपीयू को तीन भागों में बांटा गया है: –
  1. ALU (Arihtmatic Logical Unit)
  2. MU (Memory Unit)
  3. CU (Control Unit)
(1) ALU Kya Hai, (ALU ka full form):

ALU (Arithmetic Logic Unit) को हिंदी में अंकगणित और तार्किक इकाई भी कहा जाता है। कंप्यूटर में, सभी गणितीय (Mathematical) कार्य जैसे कि जोड़, बाकी, गुणा, भाग और इसके अतिरिक्त सभी तार्किक कार्य जैसे कि संख्या संख्या के बाकी हिस्सों की तुलना में छोटा या बड़ा है, आदि इस इकाई (Unit) द्वारा किए जाते हैं।

इसके अलावा, डेटा के मिलान, संख्याओं का चयन और मिलान आदि भी इसके द्वारा किए जाते हैं।

(2) CU (Control Unit Kya Hai): 

Control Unit सीपीयू का मुख्य भाग है। यह कंप्यूटर के Input और Output को नियंत्रित करता है। कंप्यूटर में दिए गए सभी कमांड का Processing और Ouptut इस Control Unit द्वारा निर्देशित किया जाता है।

यानी हम कह सकते हैं कि Control Unit पूरे Computer System का मुख्य Commander होता है और जब तक कंप्यूटर चालू रहता है, तब तक इसकी सभी यूनिट Control Unit की दिशा में काम करती हैं।

(3) MU (Memory Unit Kya Hai):

कंप्यूटर का वह भाग जो Data को Store करने का कार्य करता है, Memory Unit कहलाता है। मेमोरी यूनिट के दो भाग होते हैं – Primary Memory और Secondary Memory

Primary Memory Kya Hai?

Primary Memory (जिसे अस्थायी मेमोरी भी कहा जाता है) कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने और सभी प्रोग्राम चलाने का कार्य है। Primary Memory को दो भागों में विभाजित किया जाता है – RAM और ROM।

Secondary Memory Kya Hai?

Secondary Memory जिसे स्थायी मेमोरी के रूप में भी जाना जाता है। इसमें डेटा को Permanant रूप से Stored किया जा सकता है ताकि बाद में डेटा को फिर से उपयोग किया जा सके। Hard Disk, USB Flesh Drive, CD ROM आदि Secondary Memory का रूप हैं।

Key Board Kya Hai, (computer keyboard hindi mai)?

यह एक Input Device है जिसमें से कंप्यूटर पर जाने वाली सभी जानकारी CPU में प्रवेश करती है। सभी अक्षर और संख्या बोर्ड पर बटन पर लिखे गए हैं। की-बोर्ड Electronic Typeriter की तरह ही दिखाई देता है।

Keyboard पर कई Keys बनाई जाती हैं: जैसे – Numerical Keys, Alfabet Keys, Spacebar, Enter Key, Function Key, Aero Keys आदि।

Monitor Kya Hai?

Monitor एक Telivison Screen की तरह दिखता है। यह Output Device है। आप जो भी काम कर रहे हैं, उसे Monitor पर देख सकते हैं। Monitor विभिन्न प्रकार के होते हैं जैसे CRT Monitor, LCD Monitor, LED Monitor

Mouse Kya Hai?

यह एक Pointing Device है। यह pointer को Screen के आगे और पीछे ले जाता है। जब हम इसे चलाते हैं, तो Pointer या Cursor भी Monitor पर उसी दिशा में बढ़ने लगते हैं। हम Mouse Pad पर माउस रखकर काम करते हैं। इसके तीन बटन हैं – Left, Middle, Right

आप ये भी जरूर पढ़े:

कंप्यूटर डिवाइस के प्रकार:

Computer Device को मुख्य रूप से दो भागों में विभाजित किया जाता है – Input Unit और Output Unit

(1.) Input Unit Kya Hai?

Computer किसी भी समस्या को हल करने के लिए programs और data को स्वीकार करता है। कंप्यूटर में सूचना, programs और data इनपुट करने के वाले उपकरणों को input unit कहा जाता है। कुछ प्रमुख Input device Keyboard, Mouse, Floppy Disk, Scanner आदि हैं।

(2.) Output Unit Kya Hai?

Output Unit इनपुट यूनिट की तरह ही आदमी और मशीन के बीच संचार का एक साधन है। उनका उपयोग कंप्यूटर-व्युत्पन्न निष्कर्ष लिखने और उन निष्कर्षों को मानव भाषा में प्रस्तुत करने के लिए किया जाता है। कुछ प्रमुख आउटपुट डिवाइस हैं, जैसे: Monitor, Printer, Speaker आदि।

Data Kise Kahate Hain?

जो भी कार्य यूजर द्वारा key-board से कम्प्यूटर में feed किया जाता है उसे Data कहते है। अपरिष्कृत (rough) समूहों को Data कहा जाता है। इसके बाद कंप्यूटर उस डाटा को Process करके उसे अर्थपूर्ण सूचना में बदल देता है। 

इसे अगर आसान शब्दों समझे तो कम्प्यूटर में Input के रूप में Data फीड किया जाता है और Output के रूप में हमे Information यानी सूचना प्राप्त होती है। 

अब बात करते है Computer System की तो Hardware और Software दोनों के Combination को Computer System कहते है। 

Hardware Kya Hai?

कंप्यूटर से जुड़े सभी भौतिक भाग (Physical Parts), जो कंप्यूटर के अंदर या बाहर कहीं भी हो सकते हैं और जिन्हें हम देख या स्पर्श कर सकते हैं, Hardware कहलाते हैं। जैसे: – Keyboard, Mouse, Printer, Sacnner, CPU, IC आदि।

Software Kya Hai?

कंप्यूटर की screen पर दिखाई देने वाले सभी programs जिन्हे हम देख तो सकते हैं लेकिन उन्हें छू नहीं सकते, Software कहा जाता हैं।

कंप्यूटर के गुण और अवगुण क्या हैं?

Computer ki visheshta (कंप्यूटर की विशेषताएं):

1. Speed (गति) :

कंप्यूटर की सबसे बड़ी विशेषता इसकी Fast Processing Speed है। और वैसे भी, कंप्यूटर को इसलिए बनाया गया है ताकि वे बहुत कम समय (नैनो सेकंड) में जटिल कार्यों को पूरा कर सकें।

2. Storage Capacity (भण्डारण क्षमता) :

कंप्यूटर में एक Memory unit (Hard Disk) होती है जिसमें Data और Information संग्रहीत (Stored) की जाती है, जिसे जब भी आवश्यकता हो उपयोग किया जा सकता है।

हम इस डेटा या जानकारी को कंप्यूटर में तब तक रख सकते हैं जब तक हम चाहें और हम जब चाहें इसे हटा सकते हैं। कंप्यूटर की Storage Capacity जितनी ज्यादा होगी, उसमें उतना ज्यादा Data Store किया जा सकता है।

3. Accuracy (शुद्धता):

Computer की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि कंप्यूटर 100% सटीकता (Accuracy) के साथ काम करता है। अब शायद आप कहेंगे कि कभी-कभी अगर कंप्यूटर कोई गलती करता है, तो भी आपकी सोच सही है, लेकिन यह केवल तभी संभव है कि अगर कंप्यूटर को कोई गलत आदेश (Command) दिया गया है या यदि उसकी Progamming में कोई Bugहो।

इसके अलावा, कंप्यूटर आपको कभी भी गलत परिणाम नहीं देगा क्योंकि कंप्यूटर Garbage in Garbage Out सिद्धांत पर काम करता है। यानि जैसे को तैसा (tit for tat)

4. Automation (स्वचालन):

यह कंप्यूटर की एक बड़ी विशेषता है कि एक बार जब इसे Command दिया जाता है, तो यह तब तक लगातार काम करता रहेगा जब तक कि इसे रोकने की Command नहीं दी जाती है।

5. Versatility (बहुमुखता):

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसका उपयोग आजकल सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है। किसी विशेष कार्य को करने के लिए एक Special program की आवश्यकता होती है।

कंप्यूटर की सीमाएँ (Computer ki simaye):

  • कंप्यूटर इंसान की तरह नहीं सोच सकता
  • कंप्यूटर की एक निश्चित गति और भंडारण सीमा होती है।
  • कंप्यूटर स्वयं कोई निर्णय नहीं ले सकता है, इसके लिए उसे मानवीय निर्देशों की आवश्यकता है।

FAQ – Computer के महत्वपूर्ण प्रश्न:

प्रश्न 1. कंप्यूटर के 4 प्रकार क्या हैं?

उत्तर – कंप्यूटर के चार प्रकार हैं – Micro Computer, Mini Computer, Mainframe Computer, Super Computer

प्रश्न 2. कंप्यूटर के कितने अंग होते हैं?

उत्तर – कंप्यूटर सिस्टम मुख्यतया दो भागों में विभाजित किया गया हैं – Hardware एवं Software

प्रश्न 3. कंप्यूटर के 4 उद्देश्य क्या हैं?

उत्तर – कंप्यूटर के 4 मुख्य कार्य हैं – Input, Processing, Storage, Output

प्रश्न 4. कंप्यूटर के 4 मुख्य घटक क्या हैं?

उत्तर – Input Unit, Output Unit, Processing Unit, Memory Unit

प्रश्न 5. कंप्यूटर हार्डवेयर के 5 प्रकार कौन से हैं?

उत्तर – Input Device, Output Device, Storage Device, Storage Device

प्रश्न 6. कीबोर्ड के बटन कितने होते हैं?

उत्तर – पुराने समय के keyboard में सामान्यता 84 बटन होते हैं परन्तु आज के समय में Keyboard में 102 से लेकर 104 Keys होती हैं।

प्रश्न 7 – कंप्यूटर के 5 मूल कार्य कौन कौन से हैं?

उत्तर – Input, Process, Output, Storage, Control

प्रश्न 8. कंप्यूटर के माउस में कितने बटन होते हैं?

उत्तर – कंप्यूटर के Mouse में सामन्यतया 2 बटन (Left और Right Button) होते हैं लेकिन कुछ Mouse में बीच में एक Scroll button भी दिया होता है जिसका भी अपना एक कार्य होता है।

प्रश्न 9. कंप्यूटर की माता का नाम क्या है?

उत्तर – आगस्ता एडा किंग-नोएल, लवलेस की काउन्टेस

प्रश्न 10. कंप्यूटर का पुराना नाम क्या है?

उत्तर – संगणक

प्रश्न 11. कंप्यूटर का जनक कौन है?

उत्तर – चार्ल्स बैबेज

प्रश्न 12. मेमोरी कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर – Volatile Memory (स्थिर मेमोरी), Non-volatile Memory (अस्थिर मेमोरी)

प्रश्न 13. सीपीयू को कंप्यूटर का क्या कहते हैं?

उत्तर – CPU (Central Processing Unit) को ही कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता हैं

प्रश्न 14. कीबोर्ड का दूसरा नाम क्या है?

उत्तर – कुंजीपटल

प्रश्न 15. कंप्यूटर में फंक्शन की कितनी होती है?

उत्तर – कंप्यूटर में Function Keys f1 से लेकर f12 तक होती हैं।

प्रश्न 16. कीबोर्ड का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर – Keys Electronic Yet Board Operating A to Z Response Directly

प्रश्न 17. कंप्यूटर का पहला प्रोग्रामर कौन है?

उत्तर – एडा लवलेस

प्रश्न 18. पहला मिनी कंप्यूटर कौन था?

उत्तर – PDP-8 

प्रश्न 19. माउस का पूरा नाम क्या है?

उत्तर – Manually operated user selection equipment

प्रश्न 20. रैम का क्या मतलब है?

उत्तर – Random Access Memory

प्रश्न 21. ROM क्या होता है इसका मुख्य कार्य क्या है?

उत्तर – ROM का पूरा नाम Read Only Memory है इस उपयोग Computer के जरुरी Data और Program को Store करने के लिए किया जाता है

प्रश्न 22. दो मुख्य मेमोरी कौन सी है?

उत्तर – RAM और ROM

प्रश्न 23. कंप्यूटर की विशेषताएं क्या है?

उत्तर – उच्च गति (High Speed)
संचय क्षमता (Storage Capacity)
विश्वसनीयता (Reliability)
स्वचालन (Automation)
त्रुटिहीनता (Accuracy)
गोपनीयता (Secrecy)
निर्णय लेने की क्षमता (Decision Power)
जानकारी की शीघ्र पुनः प्राप्ति (Quick Retrieval of Information)

प्रश्न 24. रैम तथा रोम में क्या अंतर है?

उत्तर – RAM में डाटा केवल कुछ ही समय के लिए या जब तक डिवाइस को रिफ्रेश या रिस्टार्ट ना किया जाए तब तक रहता है, वहीं ROM का डाटा जब तक चाह कर डिलीट ना किया जाए तब तक मौजूद रहता है।

प्रश्न 25. कंप्यूटर मेमोरी के 3 प्रकार क्या हैं?

उत्तर – RAM, ROM और Flash Memory

प्रश्न 26. सीपीयू के तीन भाग कौन कौन से हैं?

उत्तर – ALU (Arithmetic Logic Unit), CU (Control Unit), MU (Memory Unit)

प्रश्न 27. माउस का आविष्कार कौन है?

उत्तर – Douglas Engelbart, Rene Sommer 

प्रश्न 28. कंप्यूटर के 5 कार्य क्या हैं?

उत्तर – Inputting, Processing, Outputting, Storing, Controlling.

प्रश्न 29. रोम का पूरा नाम क्या है?

उत्तर – Read Only Memory

प्रश्न 30. कंप्यूटर का खोज कब हुई?

उत्तर – सबसे पहला mechanical computer को सन 1822 में Charles Babbage द्वारा आविष्कार किया गया था

At Last:
दोस्तों, कंप्यूटर तकनीक आज बहुत उन्नत हो गई है और आज भी कंप्यूटर लगातार बदल रहे हैं। जैसे-जैसे तकनीक बदलती है, कंप्यूटर पहले की तुलना में अधिक शक्तिशाली, तेज और बुद्धिमान होता जाएगा।

अगर आपको ये पोस्ट (Computer Ki Samanya Jankari in Hindi) पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के बीच share करें। और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करें।

Read Also:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply